CBSE Class 12 English Unseen Passages for Board Exam 2024

बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए कक्षा 12 अंग्रेजी का अनदेखा मार्ग: परीक्षा की आसानी को देखते हुए सीबीएसई 12वीं अंग्रेजी बोर्ड के छात्रों के लिए एक योग्यता विषय है। हालाँकि, विषय का चुनौतीपूर्ण हिस्सा प्रश्नावली को समय पर पूरा करना है। एक भाषा विषय होने के नाते, इसमें बहुत अधिक रचनात्मक लेखन शामिल होता है, जो आपके ग्रेड भी छीन लेता है। वे क्षेत्र जहां आप कक्षा 12 के अंग्रेजी पेपर में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं, वे हैं एमसीक्यू सेक्शन, अनदेखे पैसेज, पढ़ने की समझ आदि। लेकिन पूरे सेक्शन का स्कोर केवल तभी प्राप्त किया जा सकता है जब छात्र अच्छा अभ्यास करें। परीक्षा के दौरान भ्रम से बचने के लिए, छात्रों को सीबीएसई 12वीं अंग्रेजी बोर्ड परीक्षा 2024 की तैयारी को मजबूत करने के लिए अदृश्य गद्यांश प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए।

यहां, छात्र बोर्ड परीक्षा 2024 के अभ्यास के लिए सीबीएसई कक्षा 12 अंग्रेजी के अनदेखे गद्यांश पा सकते हैं। अंग्रेजी प्रश्न पत्रों में, छात्रों को एक अनदेखा गद्यांश और एक देखा हुआ गद्यांश मिलेगा। उत्तरार्द्ध उसकी पाठ्यपुस्तक के अध्यायों से आता है, जबकि पहला अज्ञात पाठ से आता है। हालाँकि, यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि किस प्रकार के अदृश्य अंश और प्रश्न आपकी परीक्षा का हिस्सा हो सकते हैं। तैयारी का एक अन्य महत्वपूर्ण हिस्सा अद्यतन संस्करण की जाँच करना है। सीबीएसई कक्षा 12 अंग्रेजी पाठ्यक्रम 2024.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के साथ कक्षा 12 अंग्रेजी के अनसीन पैसेज प्रश्न

सीबीएसई कक्षा 12 अंग्रेजी बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए कुछ महत्वपूर्ण अनदेखे अंशों के कुछ उदाहरण नीचे दिए गए हैं। इन अनदेखे अंशों को सभी महत्वपूर्ण और विश्वसनीय स्रोतों से चुना गया है, ज्यादातर बोर्ड द्वारा प्रदान किए गए हैं।

अदृश्य मार्ग 1

I) निम्नलिखित पाठ पढ़ें।

आर्थर अपने केबिन में लेटा हुआ था और अभी भी पिछले कुछ घंटों की घटनाओं को एक साथ जोड़ने की कोशिश कर रहा था। उन्होंने अपने गृह ग्रह, पृथ्वी को हाइपरस्पेस बाईपास के लिए रास्ता बनाने के लिए ध्वस्त होते देखा था, जिसे उनके दोस्त फोर्ड ने बचाया था, और फिर “अनंत असंभव ड्राइव” द्वारा संचालित जहाज में ले जाया गया था। यह सब उसके लिए बहुत ज्यादा था.

5 उसी क्षण, फोर्ड ने दरवाजे के चारों ओर अपना सिर घुमाया।

“अरे, पृथ्वीवासी,” उसने कहा, “आओ और इसे देखो।”

आर्थर लड़खड़ाते हुए जहाज के नियंत्रण कक्ष के गलियारे में उसके पीछे-पीछे चला गया। उसने आश्चर्य से कंट्रोल के किनारों और चमकती रोशनियों को देखा। कमरे के केंद्र में बटनों और स्विचों से ढका एक बड़ा कंसोल था, और कंसोल के बीच में एक छोटा सफेद माउस था।

  1. “वह क्या है?” आर्थर ने पूछा.

“वह जहाज का कंप्यूटर है,” फोर्ड ने कहा।

आर्थर ने चूहे को घूरकर देखा। “वह एक कंप्यूटर है?” उसने कहा। “हाँ,” फोर्ड ने कहा। “पांचवें-आयामी, जैविक रूप से आधारित, अति बुद्धिमान, और सफेद लैब माउस के आकार का। बहुत बढ़िया, है ना?” “मुझे नहीं पता,” आर्टुरो ने कहा।

15 “मुझे नहीं लगता कि मैं अब कुछ भी समझ पा रहा हूँ। एक चूहा जहाज़ का कंप्यूटर क्यों है?”

“यह एक लंबी कहानी है,” फोर्ड ने कहा। “लेकिन संक्षिप्त संस्करण यह है कि चूहों ने जीवन, ब्रह्मांड और हर चीज़ के मूलभूत प्रश्न को हल करने के लिए पृथ्वी को एक विशाल कंप्यूटर के रूप में बनाया। फिर उनके पास पैसे खत्म हो गए और हाइपरस्पेस बाईपास के लिए रास्ता बनाने के लिए उन्हें इसे नष्ट करना पड़ा। तो अब “वे गणना समाप्त करने के लिए हार्ट ऑफ़ गोल्ड का उपयोग कर रहे हैं।”

20 आर्थर कुछ कहने ही वाला था, लेकिन उसी क्षण जहाज का इंटरकॉम चालू हो गया। “शुभ संध्या, हार्ट ऑफ़ गोल्ड,” एक धीमी, कम्प्यूटरीकृत आवाज़ ने कहा। “यह एडी है, आपका ऑन-बोर्ड कंप्यूटर। मैं आज थोड़ा उदास महसूस कर रहा हूं। क्या आप चाहते हैं कि मैं आपके लिए एक गाना गाऊं?” “ओह, फिर से नहीं,” फोर्ड ने कराहते हुए कहा।

25 “एडी, क्या आप चुप रहना चाहेंगे?” आर्थर ने कहा.

आर्थर ने आह भरी और कंसोल के सामने झुक कर सब कुछ समझने की कोशिश करने लगा। लेकिन जब उसने अपनी आँखें बंद कीं, तो उसे अपने सिर के अंदर एक आवाज़ सुनाई दी।

“नमस्ते?” उसने कहा।

आर्थर चौंककर उछल पड़ा। “वहाँ कौन है?” उसने कहा।

30 “यह मैं हूं,” आवाज ने कहा। “मार्विन।”

“मार्विन?” आर्थर ने कहा. “मार्विन कौन है?”

आवाज ने कहा, “द पैरानॉयड एंड्रॉइड।”

आर्थर ने चारों ओर देखा, लेकिन कोई नहीं दिखा। “आप कहां हैं?” उसने कहा।

आवाज ने कहा, “मैं यहां नीचे हूं।”

35 आर्थर ने नीचे देखा और उसे जमीन पर एक छोटी सी धातु की आकृति घूमती हुई दिखाई दी। यह लगभग तीन फीट लंबा था, इसका सिर गोल था और शरीर ऐसा लगता था जैसे इसे भागों से जोड़कर बनाया गया हो। उसकी आंखें हल्की लाल थीं और आवाज नीरस थी।

मार्विन ने कहा, “मैं दो मिलियन से अधिक वर्षों से किसी के मुझसे बात करने का इंतजार कर रहा हूं।”

उपरोक्त गद्यांश के आधार पर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए।

i) उस विकल्प का सही चयन करें जो अपने गृह ग्रह के विनाश और नई प्रौद्योगिकियों की शुरूआत जैसी कठोर घटनाओं पर आर्थर के भ्रम को वर्गीकृत करता है।

(ए) दिनचर्या और बोरियत

(बी) रोमांच और उत्साह

(सी) हानि और परिवर्तन

(डी) शांति और विश्राम

ii) हार्ट ऑफ गोल्ड अंतरिक्ष यान के नियंत्रण कक्ष में सफेद प्रयोगशाला माउस का क्या महत्व है?

(ए) वह जहाज का कप्तान है।

(बी) जहाज के कंप्यूटर के रूप में कार्य करता है।

(सी) वह एक क्रू पालतू जानवर है।

(डी) इसका उपयोग वैज्ञानिक प्रयोगों के लिए किया जाता है।

iii) इस विचार का समर्थन करने के लिए कि लेखक की लेखन शैली वर्णनात्मक और विनोदी है, पाठ से लगभग 40 शब्दों में साक्ष्य साझा करें।

iv) किसी विशेषता या उसके विवरण के साथ वाक्य को पर्याप्त रूप से पूरा करें। अंश में दी गई जानकारी के आधार पर, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि पृथ्वी का निर्माण करने वाले चूहे ____________ हैं।

v) उस विकल्प का चयन करें जिसका अर्थ फोर्ड की अभिव्यक्ति, “बहुत बढ़िया, हुह?” के समान है।

(ए) आसान, सही?

(बी) यह और भी बुरा हो सकता है, है ना?

(सी) प्रभावशाली, सही?

(डी) आपके लिए बहुत मुश्किल है?

vi) लगभग 40 शब्दों में बताएं कि “द पैरानॉयड एंड्रॉइड” नाम को विडंबनापूर्ण क्यों माना जाता है।

vii) पंक्ति में “…एक शरीर जो स्पेयर पार्ट्स से एक साथ सिल दिया गया प्रतीत होता है…”, “कोबल्ड” शब्द किस तुलना को संदर्भित करता है?

viii) निम्नलिखित का पाठक पर क्या प्रभाव पड़ता है, भले ही वे जानते हों कि मार्विन सिर्फ एक एंड्रॉइड है? मार्विन ने कहा, “मैं दो मिलियन से अधिक वर्षों से किसी के मुझसे बात करने का इंतजार कर रहा हूं।” उत्तर लगभग 40 शब्दों में दीजिए।

ix) नीचे दिए गए पांच शीर्षक (ए) – (ई) पढ़ें:

(ए) एक उदास रोबोट द्वारा देखी गई मानवता की यात्रा

(बी) अंतरिक्ष के माध्यम से लंबी पैदल यात्रा: दुनिया के अंत की एक हास्यपूर्ण दृष्टि

(सी) नए अध्ययन से पता चलता है कि एलियंस हमारे बीच रहते हैं

(डी) नवीन तकनीक जल्द ही समय यात्रा की अनुमति देगी

(ई) अनंत असंभवता के एक नए आवेग के माध्यम से अंतरिक्ष यात्रा

उस विकल्प को पहचानें जो शीर्षक दिखाता है कि हाँ या नहीं, अनुच्छेद में घटनाओं से मेल खाता है।

  1. बस एक)
  2. (बी) (सी) और (डी)
  3. केवल (ई)
  4. (ए) और €

अदृश्य मार्ग 2

I) निम्नलिखित पाठ पढ़ें।

(1) हाल के वर्षों में, भारत में युवा वयस्कों के बीच समूह और एकल यात्रा में वृद्धि हुई है। 18 से 25 वर्ष की आयु के युवा वयस्कों के बीच किए गए एक सर्वेक्षण का उद्देश्य उनकी यात्रा प्राथमिकताओं के पीछे के कारणों का पता लगाना था और यात्रा विकल्पों को प्रभावित करने वाले 10 सामान्य बिंदुओं की प्रतिशत भिन्नता दर्ज की गई।

(2) जो लोग अकेले यात्रा करना पसंद करते हैं, उनमें सबसे आम कारण स्वतंत्रता और आजादी की इच्छा (58%) बताया गया, इसके बाद आत्मनिरीक्षण और आत्म-खोज का अवसर (52%) आया। इसके अतिरिक्त, एकल यात्रियों ने अपनी यात्रा कार्यक्रम को अपनी प्राथमिकताओं (44%) के अनुसार अनुकूलित करने की क्षमता और अपनी शर्तों पर नए लोगों से मिलने का अवसर (36%) की सराहना की।

(3) दूसरी ओर, जो लोग समूहों में यात्रा करना पसंद करते हैं, वे अक्सर मेलजोल बढ़ाने और नए दोस्त (61%) बनाने की इच्छा को अपना मुख्य कारण बताते हैं। समूह यात्राओं ने अपरिचित स्थानों (52%) में सुरक्षा की भावना भी प्रदान की और लोगों को दूसरों के साथ अनुभव और यादें साझा करने की अनुमति दी (48%)। इसके अतिरिक्त, समूह यात्रियों ने पूर्व नियोजित यात्रा कार्यक्रम और संगठित परिवहन (38%) की सुविधा का आनंद लिया।

(4) दिलचस्प बात यह है कि दोनों समूहों में नई संस्कृतियों की खोज करने और नए अनुभवों को आज़माने में रुचि का स्तर समान था (अकेले यात्रा करने वालों के लिए 40%, समूह में यात्रा करने वालों के लिए 36%)। इसी तरह, दोनों समूहों ने आराम करने और रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव से बचने के अवसर को महत्व दिया (अकेले यात्रा करने वालों के लिए 36%, समूह में यात्रा करने वालों के लिए 32%)।

(5) हालाँकि, दोनों समूहों के बीच कुछ उल्लेखनीय अंतर भी थे। उदाहरण के लिए, एकल यात्रियों ने समूह यात्रियों (24%) की तुलना में किफायती यात्रा विकल्पों (38%) को अधिक प्राथमिकता दी। इसके विपरीत, एकल यात्रियों (12%) की तुलना में समूह यात्रियों द्वारा अपनी यात्राओं (28%) के दौरान विलासिता और आराम को प्राथमिकता देने की अधिक संभावना थी।

(6) कुल मिलाकर, सर्वेक्षण के नतीजे बताते हैं कि समूह और एकल यात्रा दोनों के अपने-अपने अनूठे फायदे हैं और अलग-अलग लोगों को उनकी पसंद और प्राथमिकताओं के आधार पर आकर्षित करते हैं।

दिए गए गद्यांश के आधार पर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए।

i) दो संभावित तरीकों का अनुमान लगाएं जिनमें पैराग्राफ में उल्लिखित सर्वेक्षण फायदेमंद हो सकता है। उत्तर लगभग 40 शब्दों में दीजिए।

ii) सर्वेक्षण में कौन सी यात्रा पसंद वस्तु टूर ऑपरेटरों को समूह भोजन, सामाजिक कार्यक्रमों और साझा आवास को अपने यात्रा कार्यक्रम में शामिल करने के लिए प्रभावित करेगी?

(ए) यात्रा कार्यक्रम को अनुकूलित करने की स्वतंत्रता

(बी) विलासिता और आराम

ग) सुरक्षा और सुरक्षा

(डी) नए दोस्त बनाने की इच्छा

iii) अकेले और समूहों में यात्रा करने के लिए शीर्ष सर्वेक्षण विकल्प युवा वयस्कों के बारे में क्या सुझाव देते हैं?

iv) निम्नलिखित तीन यात्रियों में से अकेले यात्री की पहचान करें:

(ए) रेशमा: मैं रिक्शा या टैक्सियों की तलाश में नहीं रहना चाहती। पहले से बुक किया गया वाहन उत्तम है।

(बी) नवाज: मैं छात्रावास में एक कमरा साझा करके खुश हूं। मुझे होटल आवास की आवश्यकता नहीं है.

(सी) दीपक: दूरदराज के इलाकों की खोज करते समय भी मुझे अपनी भलाई की चिंता नहीं है।

v) निम्नलिखित में से कौन सा आत्म-खोज के अवसर का उदाहरण है, जैसा कि पैराग्राफ 2 में बताया गया है?

(को) नए व्यंजन आज़मा रहे हैं

(बी) एक टूर गाइड किराए पर लें

(सी) स्थानीय कलाकृतियों की खरीद

घ) यात्रा टिकटों की अग्रिम बुकिंग

vi) एकल और समूह यात्रियों के बीच बजट प्राथमिकताओं में अंतर भारत में यात्रा उद्योग द्वारा पेश किए जाने वाले आवास और गतिविधियों के प्रकार को कैसे प्रभावित कर सकता है?

vii) वाक्य को उचित रूप से पूरा करें।

नई संस्कृतियों की खोज और नए अनुभवों को आज़माने में रुचि रखने वाले एकल और समूह यात्रियों के प्रतिशत में समानताएं ________ के कारण हो सकती हैं।

viii) सही या गलत बताएं।

शीर्षक, “वांडरलस्ट: भारत में युवा वयस्कों के बीच एकल यात्रा का चलन,” इस परिच्छेद के लिए उपयुक्त है।

अधिक अनदेखे अंश डाउनलोड करने के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

कक्षा 12 अंग्रेजी में एक अदृश्य अनुच्छेद को कैसे हल करें

आप नीचे कक्षा 12 के लिए अंग्रेजी में अनदेखे अनुच्छेदों को हल करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण युक्तियाँ पा सकते हैं। युक्तियों की जाँच करें और अपनी समग्र प्लैंक तैयारी में सुधार करें।

Leave a Reply